जन्माष्टमी पर वृंदावन में बड़ा हादसाः बांके बिहारी मंदिर में भारी भीड़ के दबाव से 2 श्रद्धालुओं की मौत, कई घायल

Big accident in Banke Bihari temple VRANDAVAN (MATHURA), 20 AUGUST: वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर बड़ा हादसा हो गया। शुक्रवार की रात जहां मथुरा समेत पूरे देश में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव मनाया जा रहा था, वहीं वृंदावन (मथुरा) के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भीड़ के भारी दबाव के चलते दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई। यह हादसा मंगला आरती के दौरान हुआ। मंगला आरती वर्ष में सिर्फ एक बार जन्माष्टमी के मौके पर ही होती है।

मंगला आरती के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बांके बिहारी मंदिर में जुटी थी। इसी दौरान मंदिर के गेट नंबर एक और चार पर कई श्रद्धालु बेहोश होकर गिर गए, जिससे मंदिर परिसर में अफरातफरी मच गई। किसी तरह पुलिस ने श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर निकाला। इस बीच, भारी भीड़ के दबाव के कारण दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि सात अन्य लोग घायल हो गए। हादसे के वक्त मंदिर में डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त समेत कई अफसर मौजूद थे, फिर भी भीड़ को नियंत्रण करने के इंतजाम फेल हो गए।

बताया जाता है कि बांके बिहारी मंदिर में मंगला आरती के दौरान क्षमता से कई गुना अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ जुट गई थी। एक अनुमान के मुताबिक मंगला आरती के दर्शन के लिए एक लाख से अधिक श्रद्धालु वृंदावन पहुंचे थे। मंदिर परिसर में पैर रखने तक की जगह नहीं बची थी। बांके बिहारी मंदिर की गलियों में भी भारी भीड़ थी। भीड़ के कारण दम घुटने से कई श्रद्धालु बेहोश होकर गिर गए, जिनके ऊपर से कई लोग गुजर गए। हादसे में नोएडा के सेक्टर-99 निवासी महिला निर्मला देवी पत्नी देव प्रकाश और रुक्मणि विहार कॉलोनी वृंदावन निवासी एवं जबलपुर के मूल निवासी राम प्रसाद विश्वकर्मा (65) की मौत हुई है। इनकी पत्नी भी घायल हुईं हैं।

घायल हुए श्रद्धालु अस्पताल में।


हादसे में सात श्रद्धालु हुए घायल
घनश्याम (51) पुत्र छोटे सूरजनगर पनकी कानपुर
राजकुमार (29) पुत्र दीपक निवासी मोहन गार्डन, उत्तम नगर दिल्ली
राजेंद्र सिंह (61) पुत्र अमर सिंह निवासी कोसीकलां मथुरा
सरोज पत्नी रामप्रसाद निवासी वृंदावन रुक्मिणी विहार
मनीता (26) निवासी फरीदाबाद, हरियाणा
शीतल ( 57) निवासी देहरादून
रीना देवी (60) निवासी कोलकाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में दो श्रद्धालुओं की मृत्यु पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को उचित इलाज मुहैया कराने का निर्देश दिया है।

error: Content can\\\'t be selected!!