भगवंत मान ने दिल्ली में केजरीवाल के साथ सरकारी स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक देखे

पंजाब के मुख्यमंत्री ने आम आदमी पार्टी के चुनावी वायदे को अमलीजामा पहनाने के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में दिल्ली मॉडल लागू करने का ऐलान किया

NEW DELHI, 25 APRIL: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिल्ली में अपने समकक्ष अरविन्द केजरीवाल के साथ आज ऐलान किया कि दिल्ली मॉडल के आधार पर पंजाब के स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों का पूर्ण तौर पर आधुनिकीकरण किया जायेगा क्योंकि राज्य के विधान सभा मतदान के दौरान आम आदमी पार्टी ने पंजाब के लोगों को इसकी गारंटी देते हुए यह मॉडल लागू करने का वायदा किया था।

यहाँ कालका जी में प्रथम दर्जे के डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्कूल ऑफ स्पैशलाईज़ड एक्सीलेंस के पहली दौरे के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए भगवंत मान ने कहा कि स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे प्रमुख क्षेत्रों में मौजूदा बुनियादी ढांचे का कायाकल्प करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह क्षेत्र सीधे तौर पर मानवीय साधनों के विकास में अहम योगदान डालते हैं।

इस प्रतिष्ठित संस्था के दौरान हुए तजुर्बे को सांझा करते हुए भगवंत मान ने कहा, ‘‘इस स्कूल के विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और बहुत ही काबिल स्टाफ को नवीनतम अध्यापन के तरीकों के द्वारा नौजवानों के रौशन भविष्य के लिए मेहनत करते हुए देख कर मुझे अद्भुत तजुर्बा हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि एक क्लासरूम में कागज़ रहित पढ़ाई होती देख कर वह प्रभावित हुए हैं जहाँ विद्यार्थियों को उनके लैपटाप के द्वारा पढ़ाया जा रहा था। इसी तरह एक अन्य क्लास में सभी विद्यार्थी अपनी-अपनी पढ़ाई में पूर्ण तरह एकागरचित्त बैठे थे जहाँ उनको बाहर से कुछ माहिर आनलाइन भाषण दे रहे थे। भगवंत मान ने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा देने वाले आधुनिक तकनीकों से लैस यह यंत्र पंजाब के स्कूलों में भी मुहैया करवाए जाएंगे जिससे विद्यार्थियों को डिजिटल ढंग के द्वारा मानक शिक्षा मुहैया करवाई जा सके।

भगवंत मान ने आगे बताया कि वह दिल्ली के इस सरकारी स्कूल में इतना बड़ा बुनियादी ढांचा देख कर हैरान हैं क्योंकि उन्होंने कैनेडा और अमरीका के इलावा देश में कहीं भी इस स्तर के स्कूल पहले नहीं देखे थे।

पंजाब से उच्चतर पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले विद्यार्थियों के रुझान पर गहरी चिंता ज़ाहिर करते हुये भगवंत मान ने कहा कि उनको भरोसा है कि राज्य भर में ऐसे स्कूल बनाने से हमारे नौजवानों के दरमियान यह प्रवृत्ति ख़त्म हो जायेगी।

हमारे विद्यार्थियों को नौकरियाँ ढूँढने वालों की जगह नौकरी देने वाले बनाने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुये भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली मॉडल को सही अर्थों में लागू किया जायेगा जो प्रैक्टिकल और थ्यूरी की शिक्षा बेहतर ढंग से प्रदान करने में सहायक है। इसके इलावा, यह स्कूल पहले ही देश के प्रमुख औद्योगिक घरानों, चोटी के बिजनेस मैनेजमेंट स्कूलों और उच्च शिक्षा की प्रतिष्ठित संस्थाओं जैसे कि आई.टी.आईज़, एन.आई.आई.टीज़ और आई.आई.एमज़ के साथ जुड़ा है।

एक सवाल कि पंजाब में ऐसे स्कूल कब स्थापित किये जाएंगे, के जवाब में भगवंत मान ने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे स्कूल बनाने के लिए हमारे पास काफ़ी जगह मौजूद है।

बाद में भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल दोनों ने उप मुख्यमंत्री मनीश सिसोदिया, राज्य सभा मैंबर राघव चड्ढा के साथ कौटिल्य सरकारी सर्वोध्या बाल विद्यालय, चिराग़ एन्क्लेव में नये बने स्विमिंग पुल का उद्घाटन भी किया। उन्होंने विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सूझ पैदा करने के लिए स्कूल में बनाये उत्तम दर्जे के बुनियादी ढांचे से लैस लेबों का दौरा भी किया। भगवंत मान ने इन स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ विस्तृत बातचीत भी की।

इस उपरांत भगवंत मान ने ग्रेटर कैलाश में चिराग़ एन्क्लेव में मोहल्ला क्लीनिक का दौरा किया जहाँ उन्होंने डाक्टरों, पैरामैडिक्स और मरीज़ों के साथ बातचीत की और इन क्लिनिकों की कारगुज़ारी संबंधी भी जाना। इस दौरान दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतीन्द्र जैन ने उनको मोहल्ला क्लिनिकों के विलक्षण मॉडल संबंधी जानकारी दी जोकि निवासियों को उनके घर में ही मानक स्वास्थ्य सहूलतें प्रदान कर रहे हैं।

अपने दौरे के अंत में भगवंत मान ने दिलशाद गार्डन स्थित राजीव गांधी सुपर स्पैशियलिटी अस्पताल के दौरे के दौरान क्रिटीकल केयर यूनिट (सीसीयू) का जायज़ा लिया। इस दौरान डाक्टरों ने विस्तृत पेशकारी दी जिसके बाद उन्होंने डाक्टरों के साथ बातचीत भी की। इसके इलावा दोनों मुख्य मंत्रियों ने अस्पताल के एमरजैंसी सेवा विंग का उद्घाटन भी किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. विजय सिंगला, शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेअर, मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.वेणू प्रसाद, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा आलोक शेखर, प्रमुख रैज़ीडैंट कमिशनर नई दिल्ली राखी भंडारी और स्वास्थ्य सचिव अजोए शर्मा मौजूद थे। इसके इलावा इस दौरे के दौरान दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार, डायरैक्टर शिक्षा हिमांशु गुप्ता और स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अन्य सीनियर अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!