बलबीर सिद्धू ने 107 स्पैशलिस्ट डॉक्टरों समेत 482 मैडीकल अधिकारियों को सौंपे नियुक्ति पत्र

मुख्यमंत्री ने कहा, भर्ती से कोविड के विरुद्ध पंजाब की लड़ाई को मिलेगी मज़बूती

CHANDIGARH: पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहाँ 107 माहिर डॉक्टरों समेत 482 मैडीकल अधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के अनुसार इस कदम से कोविड महामारी के दौरान राज्य के स्वास्थ्य ढांचे को और मज़बूती मिलेगी।

107 माहिर डॉक्टरों, जिनको जिला अस्पतालों और सब-डिविजऩल अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए लगाए जाने की संभावना है, इनमें 19 ई.एन.टी., 32 पैथोलोजिस्ट, 7 मैडिसन, 18 आँखों के माहिर, 4 मनोरोग माहिर, 11 चमड़ी और 16 ऑर्थो माहिर भर्ती किए गए हैं। इसके अलावा, एमरजैंसी सेवाओं की कमी को दूर करने के लिए 375 नए मैडीकल अधिकारी (जनरल) भर्ती किए गए हैं।  

यह कदम, जिससे कोविड के विरुद्ध पंजाब की लड़ाई को मज़बूती मिलेगी, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की ‘घर-घर रोजग़ार’ योजना के अंतर्गत नौजवानों को रोजग़ार मुहैया कराने सम्बन्धी राज्य सरकार के रणनीतिक कदमों का एक हिस्सा है। इस फ्लैगशिप स्कीम के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग ने साल 2017 से लेकर 2019 तक कुल 7000 डॉक्टरों और पैरा-मैडीकल स्टाफ की भर्ती की थी, जबकि अन्य 3940 पदों पर भर्ती प्रक्रिया अधीन है।

मुख्यमंत्री ने बाद में एक वर्चुअल कोविड समीक्षा मीटिंग में कहा कि यह उम्मीद है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के नए भरती किए कर्मचारी जल्द ही ज्वाइन करके कोविड रिस्पांस में अपनी सेवाएं देंगे।

उन्होंने चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग को अपनी भर्ती प्रक्रिया और  टैक्नीशियनज़ के लिए रेगुलर भर्ती की योजना में तेज़ी लाने के निर्देश भी दिए। इससे पहले अपनी रिहायश पर स्वास्थ्य मंत्री ने नए भर्ती किए मैडीकल अफसरों (जनरल) और माहिर डॉक्टरों को अपनी ड्यूटी वचनबद्धता और तनदेही से निभाने और जि़म्मेदारी के साथ कोरोनावायरस के विरुद्ध लड़ाई में राज्य की कोशिशों में सहयोग देने की कसम उठवाई।

नए भर्ती किए गए कर्मचारियों को सभी मरीज़ों का बिना किसी पक्षपात के इलाज करने की अपील करते हुए उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की कि उक्त कर्मचारी ईमानदारी से अपनी सेवाएं निभाएंगे और कोविड के कारण बनी स्थिति में आगे और सुधार के लिए अपना योगदान देंगे, जो इस समय पंजाब में नियंत्रण में है। उन्होंने यह भी उम्मीद की कि उक्त कर्मचारी राज्य में समूचे स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने में भी सहायता प्रदान करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारी महामारी से लोगों की कीमती जानें बचाने के लिए मार्च 2020 से अथक मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों ने अपनी जान को ख़तरे में डालकर मरीज़ों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई हैं और कहा कि राज्य सरकार अपने स्तर पर इन कोविड योद्धाओं की हर संभव ढंग से सहायता कर रही है।

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के विरुद्ध लड़ाई में अपनी जान गँवाने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के पारिवारिक सदस्यों के लिए 50 लाख रुपए की वित्तीय सहायता के अलावा उनकी सहायता के लिए और कई कदम उठाए गए हैं।

नए नियुक्त किए गए डॉक्टरों को बधाई देते हुए डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. मनजीत सिंह ने उनको मानक स्वास्थ्य सेवाएं देने और मरीज़ों का बढिय़ा ढंग से इलाज करने के लिए सख्त मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर अन्यों के अलावा स्वास्थ्य मंत्री के ओ.एस.डी. डॉ. बलविन्दर सिंह और डायरैक्टर सहकारी बैंक मोहाली श्री हरकेश चंद शर्मा भी उपस्थित थे। 

error: Content can\\\'t be selected!!