पंजाब में पराली न जलाने वाले गांवों को एक लाख रुपए देंगे विधानसभा स्पीकर

CHANDIGARH, 23 OCTOBER: पंजाब विधानसभा के स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने एक नयी पहलकदमी करते हुए धान की पराली को आग न लगाने वाले अपने हलके के गाँवों की पंचायतों को अपने ऐच्छिक कोटे में से एक-एक लाख रुपए देने का ऐलान किया है।

स. संधवां ने कहा है कि परली को जलाने से ज़मीन की उपजाऊ शक्ति ख़त्म होने के साथ-साथ वातावरण पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि गुरबानी के मार्गदर्शन अनुसार पंजाब के लोग कुदरत को सबसे अधिक प्यार करने वाले हैं। जैसे-जैसे लोगों को पराली जलाने के नुक्सान के बारे ज्ञान प्राप्त हो रहा है वैसे-वैसे लोग इस रुझान को छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब राज्य के लोग पराली और गेहूँ के अवशेष को जलाने के रुझान को पूरी तरह त्याग देंगे।

स. संधवां पराली न जलाने के बारे लगातार न केवल लोगों जागरूक करते रहे हैं बल्कि उन्होंने ऐसा न करने वाले लोगों का सम्मान भी किया है। पिछले दिनों उन्होंने राज्य के अलग-अलग जिलों के किसानों का विधान सभा में एक समरोह के दौरान सम्मान किया। यह अपने किस्म की एक नवीन पहलकदमी थी। इस सम्मान समारोह में फरीदकोट जिले 18, मोगा के 13, संगरूर के 10, रूपनगर के 1 और गुरदासपुर 10 और लुधियाना और बरनाला के 7 वातावरण प्रेमी किसानों का सम्मान किया गया था। उन्होंने किसानों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की भी अपील की।

error: Content can\\\'t be selected!!