अमरनाथ यात्रा 2021: यात्रा के लिए 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू, इस बार 56 दिनों तक चलेगी यात्रा

JAMMU & KASHMIR: इस साल 28 जून से अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हो रही है। यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल से दोनों मार्गों बालटाल और चंदनवारी के लिए शुरू होगा। 56 दिनों की यात्रा 28 जून से दोनों मार्गों पर एक साथ शुरू होगी और रक्षाबंधन 22 अगस्त को समाप्त होगी। यह जानकारी श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीश्वर कुमार द्वारा दी गई।

इस अवसर पर सी.ई.ओ. द्वारा स्वास्थ्य प्रमाण पत्रों से संबंधित राज्य सरकार, संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों द्वारा अधिकृत डॉक्टरों, चिकित्सा संस्थानों द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण हेतु स्वीकृत होंगे। 15 मार्च के बाद मान्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही जारी किए जाऐंगे। यात्रा के लिए पंजीकरण करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण हेतु जिन नियमों का पालन करने की आवश्यकता है, उन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दिया गया है।

यात्रा के दौरान फोटो, पहचान पत्र और सीएचसी जरूरी

सी.ई.ओ. द्वारा दी गई जानकारी में यात्री अपने आवेदनों को विधिवत संसाधित करने के बाद यात्रा के लिए यात्रा परमिट डाउनलोड कर सकेंगे। यात्रा के दौरान यात्रियों को अपनी मूल फोटो पहचान पत्र और सीएचसी (अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र) अपने साथ रखना होगा। नीतीश्वर कुमार ने कहा कि यात्रा से सम्बंधित पर्ची प्राप्त यात्रियों को निर्दिष्ट तिथि तथा यात्रा हेतु अनुमति दी जाएगी। दोमेल और चंदनवारी में उन्होंने सभी इच्छुक यात्रियों से अग्रिम में ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा का लाभ उठाने और समय पर यात्रा परमिट प्राप्त करने की अपील की है, ताकि जब वे अपनी यात्रा शुरू करें तो उन्हें किसी असुविधा का सामना न करना पड़े।

इन लोगों को पंजीकरण की अनुमति नहीं

बैठक में सी.ई.ओ. ने कहा, 13 वर्ष या 75 वर्ष से अधिक और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण नहीं किया जाएगा। हेलीकॉप्टर से यात्रा करने का प्रस्ताव रखने वाले यात्रियों को पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि उनके हेलीकॉप्टर टिकट नियमानुसार पर्याप्त होंगे। हालांकि, हेलीकॉप्टर से यात्रा करने की अनुमति देने से पहले उन्हें अधिकृत चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा। ~(PBNS)

error: Content can\\\'t be selected!!