पंचायत के साथ-साथ गांववासियों की भागीदारी भी स्वच्छता कार्यक्रम में सुनिश्चित हो: ओमप्रकाश धनखड़

सीएसआर के तहत हरियाणा के 6 गांवों की पंचायतों को ट्रैक्टर-ट्रालियां भेंट किए

CHANDIGARH, 30 MARCH: हम सबका एक ही नारा-साफ सुथरा हो गांव हमारा’ के उद्देश्य को लेकर रिलायंस एमईटी ने रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से हरियाणा के बादली विकासखण्ड के 6 गांवों की पंचायतों निमाणा, लाडपुर, कलोई, बामनौला, दरियापुर तथा पेलपा को ट्रैक्टर एवं ट्राली भेंट किए गए।

इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीवल्लभ गोयल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एमईटी उपस्थित थे। मुख्य अतिथि ओम प्रकाश धनखड़ का स्वागत श्रीवल्लभ गोयल द्वारा फूलों का गुलदस्ता देकर किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि को रिलायंस की ओर से स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया गया तथा उनके हाथों से रिलायंस आफिस के परिसर में पौधारोपण का कार्य भी संपन्न हुआ।

मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने सीएसआर के तहत् स्वच्छता के क्षेत्र में किये जा रहे रिलायंस के प्रयासोे की सराहना की तथा ग्राम पंचायत को सुझाव दिया कि पंचायत के साथ-साथ लोगों की भागीदारी भी स्वच्छता कार्यक्रम में सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जैसे शहरों में आरडब्ल्यूए के माध्यम से कार्य होता है उसी दिशा में गांव में स्वच्छता कमेटी के माध्यम से गांव को जागरूक करें तथा गांव को निर्मल गांव बनाने के लिए प्रेरित करें।

कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में श्रीवल्लभ गोयल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ कार्यक्रम के तहत पंचायत को ट्रैक्टर एवं ट्राली भेंट की जा रही है। इन संसाधनों का उपयोग करके ग्राम पंचायत गांव को साफ-सूथरा एवं निर्मल ग्राम बनाने की दिशा में पहला कदम साबित होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही गांव में सभी स्वस्थ रहेगे तथा स्वस्थ रहने से ही गांव में समृद्वि आएगी।  गोयल ने बताया कि एम.ई.टी के आने से क्षेत्र में तेजी से आर्थिक प्रगति हुई है, स्थानीय लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्रदान हुए है।  गोयल ने कहा कि अभी वर्तमान में रिलायंस एम.ई.टी सिटी में 25 औद्योगिक इकाईया कार्यरत है तथा इनमें लगभग 25000 स्थानीय लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि 67 औद्योगिक इकाईया निर्माणाधीन है तथा आने वाले समय में रोजगार की संख्या लगभग 50000 होगी। उन्होंने बताया कि सी.एस.आर के तहत् विभिन्न सामुदायिक विकास के कार्यक्रम गांवों में आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में रिलायंस कौषल विकास केन्द्र तथा प्राथमिक चिकित्सा स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना की दिशा में कार्य कर रही है, जिससे गांव के लोगों को इसका सीधे फायदा होगा।

इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत निमाणा की ओर से संरपच मल्खान, अनार, नरेश, ग्राम पंचायत बामनौला की ओर से संरपच अनुराज, रमेश कुमार, विनोद ग्राम पंचायत लाडपुर की ओर से संरपच अमित कुमार, सुरेन्द्र ग्राम पंचायत पेलपा की ओर से संरपच संदीप, ज्ञानेन्द्र, संतपाल नौगांव प्रधान, बिल्लू नम्बरदार ग्राम पंचायत दरियापुर से संरपच पवनपाल, ईश्वर, विजयपाल, मनोज, धनपत, ब्लाक समिति सदस्य रामनिवास, ग्राम पंचायत कलोई से प्रदीप, पवन, प्रहलाद, दरियाव, जगमाल, राजपाल मास्टर, भूतपूर्व संरपच दादरीतोए सूरत सिंह, भूतपूर्व संरपच सौंधी अशोक, रमेश कुकडौला तथा अन्य ग्रामीणजन उपस्थित थे।

इस अवसर पर रिलायंस की ओर से कैलाश कुमार गुप्ता, कर्नल रोमेल राज्याण, राकेश सिन्हा, अमित लाकरा, अनूप धनखड़, मोहन दहिया, सोमबीर सुखाला, नवीन गुलिया, रविन्द्रर हुड्डा, अंकित देषवाल, मनीष राघव, नीलम सिंह, लोकेश कापसे, रणधीर मलिक, संजय गुलाटी, अक्षय तथा राजकुमार उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!