हरहित स्टोर की फ्रैंचाइजी पाने के लिए लगी होड़ 100 युवाओं से हुआ एग्रीमेंट

CHANDIGARH: हरियाणा के गांवों में शहरों जैसे माडर्न रिटेल स्टोर ‘हर-हित’ दो अक्टूबर 2021 को खुलने जा रहे हैं, जिसको प्रदेश के युवा उद्यमियों ने बेहद सराहा है। यही नतीजा है कि दो अगस्त को लांच हुई इस योजना के मात्र 30 दिन में हर हित रिटेल स्टोर की फ्रैंचाइजी पाने के लिए 1100 आवेदन आ चुके हैं, जिनमें से फ्रैंचाइजी पॉलिसी के तहत 95 फीसदी आवेदन योग्य पाए गए हैं।

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए हरियाणा एग्रो इंस्टीज कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक रोहित यादव ने बताया कि योग्य आवेदकों के 80 फीसदी साइट सर्वे हो चुके हैं, स्टोर साइट सर्वे होने के बाद जो साइट दुकान के लिए तैयार है, उनकी अलॉटमेंट कर दी गई है। अन्य को साइट में कुछ बुनियादी सुधार के लिए कहा गया है।  उन्होंने बताया कि एक सितंबर से जो साइट दुकान के लिए तैयार है उसमें से 300 अलॉटमेंट कर दी गई है व अन्य के साथ अलॉटमेंट प्रक्त्रिया जारी है। इसके साथ-साथ योजना की फ्रैंचाइजी पॉलिसी के तहत 100 एग्रीमेंट हो चुके हैं। अब हरियाणा-एग्रो की ओर से वेंडर द्वारा एक सप्ताह के भीतर स्टोर के फिटआउट व इंटीरियर कार्य को जल्द से जल्द खत्म किया जाएगा।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएआईसीएल पंचकूला की हर-हित रिटेल योजना के तहत इन दिनों आवेदन प्रक्त्रिया, साइट सर्वे और ऑन बॉडिंग एग्रीमेंट जारी है। इसके लिए गुरूग्राम, हिसार और पिपली में जिला स्तरीय हरहित रिटेल फ्रैंचाइजी आनबॉडिंग एग्रीमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है, नौ सितंबर से शुरू हुए इस कैंप में फ्रैंचाइजी पाने वाले पार्टनर्स के साथ एग्रीमेंट किए जा रहे हैं। इस कैंप का मकसद प्रदेश में दूरदराज रहने वाले योजना के फ्रैंचाइजी पाटर्नर को उनके ही शहर में एग्रीमेंट करवाने की सुविधा देना है। यह कैंप अब निरंतर जिला स्तर पर हरियाणा-एग्रो द्वारा जारी रहेगा।

उन्होंने बताया कि हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से हरहित रिटेल स्टोर के प्रति युवा उद्यमियों का उत्साह देखते हुए हर गांव में शहर के स्तर पर उच्च गुणवत्ता और उचित दाम पर खाद्य सामग्री हर हित रिटेल स्टोर के रूप में   खोलकर देना सुनिश्चित करेगा ताकि हर गांव का युवा उद्यमी योजना का फायदा उठा सके। पहले चरण में दो हजार और दूसरे चरण में 3000 हरहित रिटेल स्टोर खोले जाएंगे। शहर के साथ साथ गांव के ग्राहकों को एफएमसीजी की टॉप इंटरनेशनल, नेशनल व रिजनल स्तरीय समेत 50 से अधिक कंपनियों के उच्च गुणवत्ता प्राप्त खाद्य, स्नैक एंड बैकरी, फूड्स, होमकेयर व पर्सनल केयर आदि प्रोडक्ट को समय समय पर पांच फीसदी से लेकर 50 फीसदी तक विशेष डिस्काउंट स्कीम के साथ मुहैया करवाए जाएंगे।

रोहित यादव ने कहा कि हरियाणा एग्रो का मकसद प्रदेश के हर गांव में हर हित रिटेल स्टोर खोलकर गांव के ग्राहकों को माडर्न स्टोर देना है और युवा उद्यमियों के व्यापार को उनके ही गांव में बढ़ोतरी दिलवाना है । इस योजना के अन्तर्गत हरियाणा सरकार स्टार्टअप्स के साथ-साथ करीब दर्जन भर सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई), एफपीओ (किसान उत्पादकसंगठन), सरकारी सहकारिता संस्थाओं, स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के व्यापार को बढ़ाने के लिए मंच प्रदान कर रही है। खादी, वीटा, हैफेड समेत इन समूह के उच्च स्तरीय प्रोडक्ट को भी हरहित स्टोर में रखे जाएंगे।

स्टोर सेट-अप के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर सहायता

उन्होंने कहा कि हरहित ने  इंफ्रास्ट्रक्चर सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिस्पर्धी उद्योग दरों पर सर्वश्रेष्ठ विक्त्रेताओं के साथ गठजोड़ किया है। अगर फ्रैंचाइजी पार्टनर के पास बनी बनाई दुकान है तो इंटीरियर फिट-आउट की सहायता तथा केवल खाली जमीन होने की स्थिति में प्री-फैब्रिकेटेड दुकानों की स्थापना बहुत ही वाजिब दरों पर की जा रही है।

लॉजिस्टिक सपोर्ट व नेटवर्क सुविधा

रोहित यादव ने कहा कि हर-हित स्टोर्स को व्यवस्थित रूप से चलाने के लिए पूरे हरियाणा में लॉजिस्टिक पार्टनर्स की मदद से वेयरहाउस व डिस्ट्रिक्ट सेंटर्स का एक ऐसा नेटवर्क तैयार किया गया है, जिसकी मदद से विशिष्ट लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग पार्टनर फ्रैंचाइजी पार्टनर के ऑर्डर किए गए स्टॉक को 24-48 घंटों में 10,000 रुपये की लागत के सामान को बिना किसी अतिरिक्त लागत के हरियाणा के सभी जिलों मे हर- हित स्टोर्स पर डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी। यह लॉजिस्टिक सपोर्ट व नेटवर्क सहायता न केवल फ्रैंचाइजी के निवेश और समय की बचत करेगा बल्कि व्यवसाय मे एक नए आयाम को भी जोड़ देगा।

आईटी की आधारभूत संरचना

उन्होंने बताया कि सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए हर-हित स्टोर्स  को संपूर्ण आईटी सपोर्ट सिस्टम के साथ लैस किया जा रहा है। सभी बिक्त्री पॉइंट ऑफ सेल सिस्टम के माध्यम से की जाएगी। हर-हित पीओएस मशीन, ईआरपी सॉफ्टवेयर, फ्रैंचाइजी ऐप, ऑन-कॉल सपोर्ट सेल आदि सहित फ्रैंचाइजी पार्टनर को संपूर्ण आईटी समाधान प्रदान की जाएगी। पी.ओ.एस मशीन के माध्यम से माल को स्कैन करने से लेकर बिलिंग, ऑनलाइन भुगतान सामग्री का विवरण और स्टॉक ऑर्डर करने में सुविधा होगी।

ब्रांडिंग, विज्ञापन एवं डिजिटल मार्केटिंग सपोर्ट

उन्होंने बताया कि एचएआईसीएल इन स्टोरों के विज्ञापन के लिए लीफलेट, डैंगलर्स , पोस्टर और शेल्फ टॉकर्स आदि सहित प्रचार सामग्री प्रदान करेगा। एचएआईसीएल ब्रांड , उत्पाद  और स्टोर प्रचार के लिए सोशल मीडिया, समाचार पत्र आदि में समय-समय पर विज्ञापन देगा। 

इच्छुक कर सकते हैं अभी भी आवेदन

रोहित यादव ने कहा कि हरहित रिटेल योजना के लिए आवेदन प्रक्त्रिया जारी है। इसके साथ साथ प्रथम चरण में योग्य उम्मीदवारों की स्टोर साइट सर्वे किया जा रहा है। स्टोर साइट सर्वे विभाग की ओर से निशुल्क किया जा रहा है इसके अलावा हर हित रिटेल योजना के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्रदान करने में सहायता प्रदान की जाएगी। बैंक लोन प्रदान करवाने के लिए चयनित उम्मीदवार को हर हित की फ्रैंचाइजी आवेदन के साथ साथ  मुद्रा लोन लेने के लिए वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इच्छुक आवेदक हर हित योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हर हित के सपोर्ट डेस्क नंबर 9517951711 पर संपर्क कर सकते हैं। हर हितरिटेल योजना के तहत मात्र 12वीं पास युवा अपना स्टोर खोल सकता है। इसकी आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक है। इसके अलावा 50 वर्षीय आयु सीमा में पूर्व सैनिक भी आवेदन कर सकते हैं ।

error: Content can\\\'t be selected!!