अग्निपथ योजना : भर्ती के लिए उम्र सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष, इन अभ्यर्थियों को होगा फायदा

NEW DELHI, 17 JUNE: अग्निपथ योजना को लेकर केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया। सरकार ने योजना के लिए अधिकतम उम्र सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है। अब 23 वर्ष की उम्र तक के युवा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि सरकार ने उम्र की यह सीमा केवल इस साल के लिए बढ़ाई है। अभी तक भर्ती के लिए सरकार ने साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल तक की आयु निर्धारित की थी।

कोरोना की वजह से अटके अभ्यर्थियों को होगा फायदा

रक्षा मंत्रालय के प्रधान प्रवक्ता ए. भारत भूषण बाबू ने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत वर्ष 2022 की भर्ती प्रक्रिया के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार कोरोना के चलते दो साल तक सेना में भर्ती नहीं होने के चलते आयु सीमा में इस साल छूट दी गई है।

गौरतलब हो कि सेना में भर्ती कोरोना की वजह से अटक गई थी, ऐसे में तैयारी कर रहे कई युवाओं की उम्र 21 साल से ज्यादा हो गई थी। इन युवाओं की समस्या को समझते हुए केंद्र सरकार उन्हें राहत दी है। यानि अब इस साल 23 साल तक के युवा अग्निपथ योजना में शामिल हो सकेंगे।

युवा शुरु करें तैयारी

वहीं इस बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई ‘अग्निपथ योजना’ भारत के युवाओं को देश की रक्षा व्यवस्था से जुड़ने और देश सेवा करने का सुनहरा अवसर है। पिछले दो वर्षों से सेना में भर्ती की प्रक्रिया नहीं होने के कारण बहुत से युवाओं को सेना में भर्ती होने का अवसर नहीं मिल सका था। इसलिए प्रधानमंत्री के निर्देश पर सरकार ने अग्निवीरों की भर्ती की आयु सीमा इस बार 21 वर्ष से बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी है। यह छूट एक बार दी गई है। इससे बहुत सारे युवाओं को अग्निवीर बनने की पात्रता प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि मैं युवाओं से अपील करता हूं कि सेना में भर्ती की प्रक्रिया कुछ ही दिनों में प्रारम्भ होने जा रही है। वे इसके लिए अपनी तैयारी शुरू करें।

अभ्यर्थियों ने जताई खुशी

वहीं सरकार के द्वारा उम्र में छूट दिए जाने के बाद तैयारी कर रहे कई अभ्यर्थियों ने खुशी जताई है। उनका कहना है कि सरकार ने हमारी समस्या को समझा, जिसकी वजह से उनका भी सेना में जाने सपना साकार हो सकेगा।

बता दें कि इस योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा। योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। अग्निवीरों को 30 हजार से 40 हजार महीना सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!