Kurukshetra University के जनसंचार व मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान में Admission शुरू

CHANDIGARH: हरियाणा के कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (Kurukshetra University) के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के BA जनसंचार की 50, B.Sc Graphics and Animation की 40, B.Sc Multimedia की 40 एवं B.Sc Printing and Packaging Technology की 40 सीटों के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इन सभी स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 12th Class में उतीर्ण विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि स्नातकोत्तर स्तर पर एमए पत्रकारिता एवं जनसंचार की 30 तथा एमएससी जनसंचार की 35 सीटों के लिए भी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र का जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान मीडिया के क्षेत्र में उत्तर भारत के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में से एक है। संस्थान के सभी पाठ्यक्रम मीडिया उद्योग की जरूरतों के अनुसार तैयार किए गए हैं। मीडिया के किसी भी क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए हर तरह का पाठ्यक्रम संस्थान में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि बीए जनसंचार पाठ्यक्रम मीडिया उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है। पिछले 16 वर्षों से अधिक समय से यह पाठ्यक्रम संस्थान में चल रहा है। इस पाठ्यक्रम की विद्यार्थियों में भारी मांग है जिसके कारण हर वर्ष आवेदकों की संख्या निरंतर बढ़ रही है।

ग्राफिक्स एंड एनिमेशन के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी बीएससी ग्राफिक्स एण्ड एनिमेशन में दाखिला ले सकते हैं। इस पाठ्यक्रम को इस क्षेत्र में शुरू करने वाला कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय देश पहला विश्वविद्यालय था। इस पाठ्यक्रम से उतीर्ण विद्यार्थी आज देश के कई प्रतिष्ठित संस्थानों में एनिमेशन के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। जिन विद्यार्थियों की आर्ट के साथ-साथ नई तकनीक में रूचि है, वे इस पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं। तेजी के साथ बदल रहे मीडिया से कदम ताल करने के लिए बीएससी मल्टीमीडिया एक बेहतरीन कोर्स है जो विद्यार्थियों को मल्टीमीडिया के क्षेत्र में करियर बनाने की अपार संभावनाएं देता है। कंप्यूटर व डिजिटल मीडिया में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए यह पाठयक्रम बहुत ही उपयोगी है और वे इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

बीएससी प्रिंटिंग एण्ड पैकेजिंग व्यावसायिक पाठयक्रमों में एक बेहतरिन पाठयक्रम है। पिछले 16 वर्षों से इस पाठयक्रम को करने वाले विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत प्लेसमैंट हुई है। इस पाठयक्रम के जरिये विद्यार्थी प्रिंटिग, ग्राफिक्स, पैकेजिंग, थ्री डी प्रिंटिंग, डिजिटल प्रिंटिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि स्नातक पाठयक्रमों की तरह ही एमएससी जनसंचार तथा एमए पत्रकारिता एवं जनसंचार स्नात्कोत्तर स्तर पर व्यावसायिक पाठयक्रम हैं। इन पाठयक्रमों को मीडिया उद्योग की जरूरतों के अनुसार तैयार किया गया है। जो विद्यार्थी रेडियो, टेलीविजन, जनसंपर्क, विज्ञापन, डिजीटल मीडिया, कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन के साथ-साथ स्व रोजगार स्थापित करना चाहते हैं ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह दोनों पाठयक्रम तैयार किए गए हैं। एमएसी जनसंचार संस्थान का पूरी तरह से व्यावसायिक पाठयक्रम है जो विद्यार्थियों को मीडिया के विभिन्न क्षेत्र में करियर बनाने के अपार अवसर उपलब्ध करवाता है।

कुवि के लोक सम्पर्क विभाग के  जनसंचार व मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग के पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू हो रही है ,उसी दिन से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  संबंधित विषयों के पीएचडी दाखिले भी 17 अगस्त से शुरू हो रहे है। ऑनलाईन एडमिशन से सम्बन्धित जानकारी के लिए विद्यार्थी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की वेबसाईट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!