हरियाणा के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ाई

CHANDIGARH: हरियाणा के सभी सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में क्राफ्ट्समैन ट्रेनिंग स्कीम के एक वर्षीय कोर्सों (सैशन 2020-21) और दो वर्षीय कोर्सों (सैशन 2020-2022)में दाखिला लेने की अन्तिम तिथि 20 नवम्बर तक बढ़ा दी गई है।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देतेे हुए बताया कि केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के प्रशिक्षण महानिदेशालय द्वारा यह निर्णय कोविड-19 के मद्देनजर तथा दाखिले की अन्तिम तिथि बढ़ाने को लेकर विभिन्न राज्यों द्वारा किए गए आग्रह के चलते लिया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण महानिदेशालय द्वारा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में क्राफ्ट्समैन ट्रेनिंग स्कीम से जुड़े सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों को जारी एक पत्र में कहा गया है कि कई राज्यों में सरकारी और प्राइवेट आईटीआई में अभी भी सीटें खाली पड़ी हुई हैं। इसलिए आईटीआई में मौजूद इन्फ्रास्ट्रक्चर का अधिक से अधिक सदुपयोग करने और देश में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के दृष्टिगत दाखिले की अन्तिम तिथि 20 नवम्बर, 2020 तक बढ़ा दी गई है।

उन्होंने बताया कि सप्ताह के अन्त में अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर 30 अगस्त, 2021 से पहले सिलेबस पूरा करवाना आईटीआई और राज्य सरकार की जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा, सभी सम्बन्धित पक्षों को कोविड-19 के बारे में केन्द्रीय गृह मामले मंत्रालय द्वारा जारी हिदायतों का पालन करना होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!