लीजहोल्ड प्रॉपर्टी की कुल बनती लीजमनी को एकमुश्त लेकर प्रॉपर्टी फ्री करे प्रशासनः कैलाश जैन

UVM की बैठक में व्यापारी नेताओं ने एक सुर में की प्रशास से मांग, केंद्रीय गृह मंत्रालय व शहरी विकास मंत्रालय को भी भेजा पत्र

conversion from leasehold to freehold CHANDIGARH, 25 NOVEMBER: उद्योग व्यापार मंडल (UVM) चंडीगढ़ ने शहर में किसी भी लीजहोल्ड प्रॉपर्टी पर कुल जितनी लीजमनी बनती है, उसे एकमुश्त लेकर प्रॉपर्टी को फ्री होल्ड किए जाने की मांग की है। उद्योग व्यपार मण्डल (UVM) चंडीगढ़ के अध्यक्ष कैलाश चंद जैन की अध्यक्षता में आज आयोजित की गई एक बैठक में यह मांग की गई। बैठक में UVM अध्यक्ष कैलाश चन्द जैन के अलावा वीरेंद्र गुलेरिया, नरेश कुमार, प्रेम कुमार लामोना, विजयपाल चौधरी, महेंद्र बंसल, नरेश जैन, संदीप चौधरी, अशोक कपिला, प्रदीप बंसल, सुशील जैन सहित कई पदाधिकारी शामिल हुए।

बैठक के बाद UVM अध्यक्ष कैलाश चन्द जैन ने बताया कि शहर में जो भी प्रॉपर्टी लीजहोल्ड पर अलॉट की जाती है, उस पर प्रीमियम के अलावा पहले 33 साल 2.5%, उसके अगले 33 साल 3.75% तथा अगले 33 साल 5% प्रति वर्ष लीजमनी ली जाती है। इस प्रकार प्रशासन प्रॉपर्टी की कीमत के साथ-साथ अलॉटमेंट के 99 साल तक प्रॉपर्टी की लीज वसूल करेगा। तत्पश्चात प्रॉपर्टी फ्री होगी। जैन ने कहा कि इस बारे में हम यह मांग करते हैं कि प्रशासन इन 99 वर्षों में ली जाने वाली लीजमनी को एक बार में ही लेकर मामला खत्म करे और प्रॉपर्टी को फ्रीहोल्ड कर दे। उन्होंने कहा कि प्रशासन को जो पैसा आगामी 99 सालों में किस्तों में मिलने वाला है, उसको अलॉटी आज ही एक मुश्त देने को तैयार हैं तो लीजमनी के पूरे पैसे मिल जाने पर प्रशासन की तरफ से भी उस प्रॉपर्टी को फ्रीहोल्ड कर दिया जाना चाहिए। ऐसा करने से प्रशासन को कोई रेवेन्यू लॉस नहीं होगा, उल्टे जो पैसा उसे 100 सालो में किस्तो में मिलना था, वह पैसा एक बार में इकट्ठा मिल जाएगा, जिस पर ब्याज भी मिलेगा। इस प्रकार प्रशासन को तो फायदा ही होगा। साथ ही साथ प्रॉपर्टी मालिक को भी राहत मिलेगी।

कैलाश जैन ने प्रशासन से अनुरोध किया है कि यह फॉर्मूला हर प्रकार की प्रॉपर्टी को लीजहोल्ड से फ्रीहोल्ड करने के लिए लागू किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि UVM की तरफ से इस आशय का पत्र चंडीगढ़ के प्रशासक के अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय तथा शहरी विकास मंत्रालय को भी भेजकर मांग की गई है कि चंडीगढ़ में प्रॉपर्टी खासकर कॉमर्शियल व इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी को इस फॉर्मूले के तहत लीजहोल्ड से फ्री होल्ड किया जाए।

error: Content can\\\'t be selected!!