इग्नू ने खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता प्रबंधन में बीएससी पाठ्यक्रम लांच किया

31 जुलाई 2024 तक ले सकते हैं इग्नू में दाखिला

CHANDIGARH, 19 JULY: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने मुक्त और दूरस्थ शिक्षा (ओडीएल) में खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी तरह के पहले स्नातक डिग्री कार्यक्रम की शुरूआत की है। खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता प्रबंधन में स्नातक डिग्री कार्यक्रम खाद्य प्रसंस्करण और खाद्य सुरक्षा क्षेत्रों के विभिन्न हितधारकों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इग्नू के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि खाद्य प्रसंस्करण एक उभरता हुआ क्षेत्र है। बदलती जीवनशैली, खानपान की आदतें, शहरीकरण आदि के कारण प्रसंस्कृत और खाने के लिए तैयार खाद्य उत्पादों की मांग बढ़ रही है और यह उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। खाद्य उत्पादन के बदलते वैश्विक पैटर्न, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, तकनीकी नवाचार और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता ने खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता पेशेवरों की भारी मांग सृजित करना है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता प्रबंधन के क्षेत्र में मानव संसाधन उत्पन्न करना, खाद्य विज्ञान, खाद्य प्रसंस्करण और खाद्य सुरक्षा जैसे बहु-विषयक क्षेत्रों में ज्ञान और कौशल बढ़ाना है। इस कार्यक्रम को करने के बाद खाद्य उद्योग/आतिथ्य संस्थानों में खाद्य सुरक्षा टीम लीडर/पर्यवेक्षक/प्रबंधक, गुणवत्ता नियंत्रण विभाग में तकनीकी अधिकारी, नियामक निकायों, खाद्य सुरक्षा विभाग आदि में खाद्य सुरक्षा अधिकारी/निरीक्षक, प्रमाणन और निरीक्षण निकायों में खाद्य सुरक्षा लेखा परीक्षक, प्रशिक्षण/परामर्श निकायों में स्व-रोजगार स्थापित किया जा सकता है।

इस कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए विज्ञान/कृषि विषयों के साथ 10+2 होना अनिवार्य है। दाखिले के लिए 6000 रुपये प्रति वर्ष प्लस पंजीकरण/विकास शुल्क देना होगा। दाखिला इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर 31 जुलाई, 2024 ले सकते हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!