पंजाब में एक सप्ताह के भीतर 16.36 किलो हेरोइन, 6.70 किलो अफीम, 11.53 लाख रुपए ड्रग मनी समेत 257 नशा तस्कर पकड़े

CHANDIGARH, 30 JAN: पंजाब पुलिस ने पिछले हफ्ते राज्यभर में एन.डी.पी.एस. एक्ट के अंतर्गत 198 एफ.आई.आर. दर्ज करके, जिसमें 19 व्यापारिक मामले हैं, 257 नशा तस्करों/स्पलायरों को गिरफ़्तार किया है।  

इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (हैडक्वाटर) सुखचैन सिंह गिल ने आज यहाँ अपनी साप्ताहिक प्रैस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बताया कि पुलिस ने दोषियों के पास से 16.36 किलो हेरोइन, 6.70 किलो अफ़ीम, 1.94 क्विंटल भुक्की और 78,918 फार्मा ओपीऑयड्ज़ की गोलियाँ/कैप्सूल/टीके/शीशियों के अलावा 11.53 लाख रुपए की ड्रग मनी बरामद की है।  

इसके साथ ही पिछले हफ़्ते, पंजाब पुलिस ने 5 किलोग्राम हेरोइन, 4.90 किलोग्राम अफ़ीम, 5.92 क्विंटल भुक्की और फार्मा ओपीऑयड्ज़ की 1.95 लाख गोलियाँ/कैप्सूल/टीके/शीशियों के अलावा 7.89 लाख रुपए की ड्रग मनी बरामद कर 241 नशा तस्करों को गिरफ़्तार किया था।  

उन्होंने बताया कि 5 जुलाई, 2022 को भगौड़ों को गिरफ़्तार करने के लिए चलाई विशेष मुहिम के चलते पिछले हफ्ते के दौरान एन.डी.पी.एस. के मामलों में 12 और भगौड़े दोषियों को गिरफ़्तार किए जाने के साथ गिरफ़्तारियों की कुल संख्या 648 हो गई है।  

जि़क्रयोग्य है कि डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी), पंजाब गौरव यादव ने सभी सीपीज़/एसएसपीज़ को सख़्त हिदायतें दी थीं कि वह हरेक मामले में, ख़ास तौर पर नशों की बरामदगी से सम्बन्धित अगली-पिछली कडिय़ों की बारीकी से जाँच करें, चाहे किसी के पास से मामूली मात्रा में ही नशीले पदार्थ की बरामदगी हुई हो।  

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान द्वारा पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के दिशा-निर्देशों पर पंजाब पुलिस द्वारा सरहदी राज्य से नशों पर रोक लगाने के लिए व्यापक नशा विरोधी मुहिम चलाई गई है। डीजीपी ने सभी सीपीज़/एसएसपीज़ को सख़्ती से आदेश दिए हैं कि उन्होंने सभी हॉटस्पॉट्स की पहचान की जाए जहाँ नशों का रुझान है और उनके अधिकार क्षेत्रों से सम्बन्धित सभी शीर्ष नशा तस्करों की भी पहचान की जाए। उन्होंने पुलिस प्रमुखों को यह भी हिदायत की कि पकड़े गए सभी नशा तस्करों की सम्पत्ति ज़ब्त की जाए जिससे उनके नाजायज पैसे को बरामद किया जा सके।

error: Content can\\\'t be selected!!